BSSC की पहले चरण की परीक्षा को आयोग ने किया रद्द, जानिए कब होगा एग्जाम


बीएसएससी की पहले चरण की परीक्षा रद्द(सांकेतिक फोटो)- India TV Hindi

Image Source : FILE
बीएसएससी की पहले चरण की परीक्षा रद्द(सांकेतिक फोटो)

बिहार कर्मचारी चयन आयोग( BSSC) का प्रश्न पत्र लीक होने के बाद पहली पाली की परीक्षा रद्द हो गयी है। इसको लेकर आयोग ने आदेश जारी किया है। परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर अभ्यर्थियी लगातार प्रदर्शन कर रहे थे। इस मामले की जांच ईओयू(EOU) कर रही है। कई लोगों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है। 

एग्जाम के दौरान व्हाट्सएप से भेजे जा रहे थे प्रश्न पत्र

पहली पाली में हो रही परीक्षा के दौरान प्रश्न पत्रों के कुछ पन्ने व्हाट्सएप पर एक दूसरे को लगातार भेजे जा रहे थे, जिनको जब मिलाया गया तो पता चला कि प्रश्नों के पेज पहली पाली की परीक्षा से संबंधित है। जांच में उस जगह का भी पता चला जहां से प्रश्न पत्र के पेज एग्जाम सेंटर से बाहर आए हैं। आर्थिक अपराध इकाई, पटना के साथ उक्त के संबंध में उपलब्ध महत्वपूर्ण जानकारियां शेयर की गई और फौरन जांच की अग्रिम कार्रवाई करने का अनुरोध किया गया।

आयोग ने वेबसाइट पर दी थी ये सूचना 

आयोग द्वारा इस घटना को गंभीरता से लेते हुए सभी अभ्यर्थियों को कमीशन की वेबसाईट पर दी गई आवश्यक सूचना के माध्यम से उसी दिन आश्वस्त किया गया था कि प्रश्न पत्र के परीक्षा केन्द्र से बाहर आने से यदि परीक्षा की स्वच्छता एवं पारदर्शिता तनिक भी प्रभावित हुई होगी तो आयोग पहली पाली की परीक्षा को रद्द करने में जरा भी देर नहीं करेगा। अभी तक की जाँच में कुछ ऐसे सबूत मिले हैं, जो एग्जाम की स्वच्छता एवं पारदर्शिता को दूषित करते हैं।

अगले 45 दिनों में होगा एग्जाम

इसलिए आयोग द्वारा दिनांक – 23.12.2022 को आयोजित प्रथम चरण ( 10:00 बजे से 12:15 बजे ) की परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया गया है। पहली पाली के सभी अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि उनकी प्रारम्भिक परीक्षा अगले 45 (पैतालीस) दिनों के अंदर दुबारा आयोजित की जाएगी। 

आयोग किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं होने देगा

इस परीक्षा के सभी अभ्यर्थियों को आश्वस्त किया जाता है कि आयोग किसी भी अभ्यर्थी के साथ भेद-भाव या अन्याय नहीं होने देगा। आयोग के लिए अभ्यर्थियों का हित सर्वोपरि है। सभी अभ्यर्थियों को सचेत किया जाता है कि इस परीक्षा से संबंधित किसी भी अफवाह पर ध्यान नहीं दें और किसी के बहकावे में नहीं आएं।

Latest Education News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *