मंत्रियों की लिस्ट से कायस्थ और ब्राह्मण गायब, बनिया भी नहीं… नीतीश ने कुछ ऐसे साधा जातिगत समीकरण


बिहार में नई सरकार ने विभिन्न जातियों से मंत्री बनाए- India TV Hindi


बिहार में नई सरकार ने विभिन्न जातियों से मंत्री बनाए

Bihar Politics: नीतीश कुमार ने आज एक बार फिर से बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। उनके साथ ही सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। बिहार में जेडीयू और आरजेडी गठबंधन टूटने के बाद एक बार फिर से एनडीए की सरकार बन गई है। ऐसे में अब जब नीतीश कुमार ने अपनी सरकार भाजपा के साथ मिलकर बना ली है तो जातिगत समीकरण साधने के लिए विभिन्न जातियों से मंत्री बनाए गए हैं। जिन-जिन को मंत्री बनाया गया है उनकी सूची नीचे दी गई है। 

  • मुख्यमंत्री- नीतीश कुमार  (जदयू)
  • उप मुख्यमंत्री- सम्राट चौधरी (भाजपा)
  • उप मुख्यमंत्री- विजय कुमार सिन्हा (भाजपा)

       मंत्री- 

  • बिजेंद्र प्रसाद यादव   (जदयू)
  • विजय कुमार चौधरी  (जदयू)
  • प्रेम कुमार   (भाजपा)
  • श्रवण कुमार   (जदयू)
  • संतोष कुमार सुमन   (हम)
  • सुमित कुमार सिंह  (निर्दलीय) 

‘बिहार के हित में लिया गया ये फैसला हम व्यर्थ नहीं जाने देंगे’

बता दें कि नए समीकरण के मुताबिक बीजेपी ने विभिन्न जातियों से मंत्री बनाए हैं। जिसमें कुर्मी जाती से 2 मंत्री, 2 भूमिहार जाती से, 1 राजपूत, 1 यादव, 1 पिछड़ा, 1 अतिपिछड़ा और 1 महादलित जाती से मंत्री बनाए गए हैं। नीतीश ने सीएम पद की शपथ लेने के बाद घोषणा की कि जल्द ही नए कैबिनेट का विस्तार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमने पहले भी BJP के साथ काम किया है इस बार भी करेंगे, बिहार के हित में लिया गया ये फैसला हम व्यर्थ नहीं जाने देंगे। 

नई सरकार में बनाए गए दोनो डिप्टी सीएम कौन हैं 

बता दें कि नीतीश कुमार ने आज नौवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। इस दौरान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे। नीतीश कुमार ने पहली दफा साल 2000 में सीएम पद की शपथ ली थी। बिहार की इस नई सरकार में दो डिप्टी सीएम बनाए गए हैं। नई सरकार में बनाए गए डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी भाजपा के बिहार प्रदेश अध्यक्ष हैं। वह कोइरी जाति से आते हैं। वहीं, दूसरे डिप्टी सीएम विजय सिंहा बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभा रहे थे। बता दें कि वह लखीसराय विधानसभा सीट से 2010 से वह विधायक बने हुए हैं। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: लॉकअप में युवकों को पीट रही पुलिस का वायरल वीडियो मीरा रोड हिंसा का नहीं, जानें क्या है सच्चाई


 

 





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *