कनाडा: उड़ान भरते ही विमान के इंजन में लगी आग, पायलट ने इस तरह बचाई 402 लोगों की जान


विमान में लगी आग- India TV Hindi

Image Source : VIDEO GRAB
विमान में लगी आग

कनाडा की राजधानी टोरंटो से पेरिस जा रही एक फ्लाइट में आग लग गई। यह आग रनवे से उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद लगी। आग लगने की जानकारी होते ही पायलट ने सूझबूझ दिखाते हुए विमान को नीचे उतार लिया। इस तरह विमान में सवार 402 लोगों की जान बच गई। विमान में आग लगने की घटना बुधवार (05 जून) देर रात की है। इसका वीडियो सोशल मीडिया में अब वायरल हो रहा है। 

विमान के दाहिने इंजन में लगी आग

वीडियो में दिख रहा है कि विमान जैसे ही टेकऑफ करता है, वैसे ही उसमें आग लग जाती है। यह आग विमान के दाहिने इंजन में लगती है। इसके कारण रात के अंधेरे में विमान से चिंगारी निकलते लगती है, जैसे ही एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) को यह आग दिखाई दी तुरंत ही पायलट को सूचना दी गई।

पायलट ने सही समय पर दिखाई सूझबूझ

पायलट ने फौरन ‘पैन-पैन’ चिल्लाते हुए इमरजेंसी की घोषणा की और एटीसी से रनवे को तुरंत ही खाली करने की मांग की। हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रहे विमान को नीचे उतार लिया गया। इसके बाद एयरपोर्ट के क्रू मेंबर्स ने विमान में लगी आग को बुझाया और सभी यात्रियों को सकुशल बाहर निकाल लिया गया।

389 यात्री और 13 क्रू मेंबर थे सवार

एयरपोर्ट अथॉरिटी ने बताया कि एयर कनाडा 777 वाइड-बॉडी विमान में बुधवार रात 12:17 बजे (टोरंटो के समय के अनुसार) आग लगी थी। रात को 12:39 बजे एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) ने विमान के पायलट को यह जानकार दी। इस विमान में 389 यात्री और 13 क्रू मेंबर समेत 402 लोग सवार थे। 

वायरल हुआ वीडियो

इस पूरे घटनाक्रम पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स यूजर क्रिस हैडफील्ड ने कहा कि पायलट और एटीसी की सतर्कता के चलते सैकड़ों यात्रियों की जान बचा ली गई है। हैडफील्ड ने ‘यू कैन सी एटीसी’ नाम से यूट्यूब का वीडियो शेयर की है। इसमें साफ दिख रहा है कि विमान के टेकऑफ करते ही उसके दाहिने इंजन में आग लग गाती है. विमान करीब 1000 फीट की ऊंचाई पर था।

Latest World News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *