1 सितंबर से देशभर में लागू होगा नया नियम, TRAI हुआ सख्त- अब ब्लैकलिस्ट होंगे ये Sim Cards


New mobile calling rule, fake mobile call, trai on mobile number blacklist,- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
स्पैम कॉल्स के खिलाफ सख्त हुआ ट्राई।

सरकार पिछले काफी समय से टेलिकॉम सेक्टर में अनचाही फेक काल्स को रोकने के लिए काम कर रही है। फेक और स्पैम कॉल्स पर स्टॉप लगाने के लिए कंपनी ने एआई फीचर भी पेश किया  लेकिन इससे भी ज्यादा मदद नहीं मिली। अब टेलिकॉम रेगुलेटर अथारिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI ने एक नया नियम पेश किया है जो पूरे देश में 1 सितंबर 2024 से प्रभावी हो जाएंगे। 

1 सितंबर से पूरे देश में सिम कार्ड के नए नियम लागू हो जाएंगे। इसके बाद फर्जी कॉल्स से भी छुटकारा मिल सकता है। आपको बता दें कि ट्राई ने अब फेक कॉल्स के लिए टेलिकॉम कंपनियों की जिम्मेदारी तय की है। अगर कोई ग्राहक फेक कॉल्स को लेकर कंपनी से शिकायत करता है तो टेलिकॉम कंपनियों को इसकी जिम्मेदारी लेनी पड़ेगी। 

TRAI ने दिया सख्त संदेश

आपको बता दें कि लोगों को ठगी का शिकार बनाने के लिए स्कैमर्स फ्रॉड के नए नए तरीके तलाशते रहते हैं। ग्राहकों को इससे बचाने के लिए ट्राई ने नया नियम पेश किया है। ट्राई ने सख्त संदेश देते हुए कहा कि फर्जी और प्रमोशनल कॉल्स के लिए गलत तरीके अपनाए जा रहे हैं जो टेलिकॉम नियम के विरुद्ध हैं। TRAI ने फर्जी कॉल्स से बचने के लिए एक धांसू एक्शन प्लान तैयार किया है। 

ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार अगर कोई अपने निजी मोबाइल नंबर का इस्तेमाल टेलीमार्केटिंग कॉल के लिए करता है तो उसका मोबाइल नंबर 2 साल के लिए ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा। दरअसल सरकार की तरफ से फाइनेंशियल फ्रॉड को रोकने के लिए 160 वाली नंबर सीरीज शुरू की गई है लेकिन अब भी लोगों को निजी नंबर से प्रमोशनल्स कॉल्स आ रहे हैं। 

होगी सख्त कार्रवाई

ट्राई ने फ्रॉड और स्पैम कॉल्स को लेकर सख्त रुख अपना लिया है। ट्राई की तरफ से कड़ा संदेश देते हुए कहा गया है कि वह स्पैम कॉल्स के मामले को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करेगा। इसके लिए जो भी जिम्मेदार होगा उसके खिलाख सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसलिए अगर आप अपन नंबर का इस्तेमाल प्रमोशनल कॉल्स के लिए करते हैं तो आपको भी सावधान हो जाना चाहिए। 

यह भी पढ़ें- Jio, Airtel और Vi के ये सस्ते प्लान 1 महीने तक चलेंगे, रिचार्ज कराने से पहले देख लें लिस्ट





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *