Fact Check: उद्धव ठाकरे ने राहुल गांधी को झुककर प्रणाम किया? यहां जानें वायरल तस्वीर का सच


Fact Check- India TV Hindi

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: सोशल मीडिया पर हर रोज बड़ी संख्या में फेक न्यूज वायरल होते रहते हैं। ये फेक न्यूज आम आदमी से लेकर बड़ी हस्तियों तक को निशाने पर रख के चलाए जाते हैं। ऐसे फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला आया है उद्धव ठाकरे और राहुल गांधी से जुड़ा हुआ। दरअसल, सोशल मीडिया पर उद्धव और राहुल की एक तस्वीर को शेयर कर के दावा किया जा रहा है कि उद्धव ठाकरे ने राहुल गांधी को झुककर प्रणाम किया है। हालांकि जब India Tv ने इस दावे का फैक्ट चेक किया तो ये बिलकुल झूठ निकला है।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया पर शिवसेना यूबीटी के प्रमुख उद्धव ठाकरे और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की तस्वीर जमकर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में दिख रहा है कि उद्धव झुककर राहुल गांधी को प्रणाम कर रहे हैं। फेसबुक पर Utkal Thakor नाम के एक यूजर ने इस तस्वीर को शेयर किया है और लिखा है- “यह कुर्सी का लालच भी, क्या-क्या नहीं करवाता इंसान से।” वहीं, X पर भी इसी तस्वीर को शेयर करते हुए Nahar singh नाम के यूजर ने लिखा- “यह कुर्सी का लालच भी क्या-क्या नहीं करवाता इंसान से? और कितना झुकेंगे।”

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT

फैक्ट चेक।

India Tv ने की पड़ताल

चूंकि सोशल मीडिया पर उद्धव और राहुल गांधी की ये तस्वीर जमकर वायरल हो रही थी, इसलिए हमने इस दावे की पड़ताल करने की ठानी। हमने सबसे पहले उद्धव ठाकरे की पार्टी शिवसेना यूबीटी का X हैंडल चेक किया। हमें 8 अगस्त का एक ट्वीट मिला जिसमें उद्धव ठाकरे दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के परिजनों से मिल रहे हैं। यहां उद्धव उन्हें झुककर प्रणाम कर रहे हैं और उन्होंने वही कुर्ता पहना है जिसमें उनकी फोटो राहुल गांधी के साथ शेयर हो रही है। जब हमने राहुल गांधी के साथ उद्धव ठाकरे की तस्वीर खोजने के लिए शिवसेना यूबीटी का X हैंडल स्क्रॉल किया तो हमें एक दिन पहले यानी 7 अगस्त का एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट के साथ ऐड की गई तस्वीर में साफ दिख रहा था कि राहुल गांधी उद्धव ठाकरे के साथ खड़े हैं और राहुल गांधी वही टी-शर्ट पहने हैं और उनके हाथों में वही गुलदस्ता है जो वायरल हो रही तस्वीर में दिख रहा है। मामला साफ है कि उद्धव ठाकरे और राहुल गांधी की तस्वीर को एडिट कर के वायरल किया जा रहा है। उद्धव ठाकरे असल में अरविंद केजरीवाल के माता-पिता को झुककर प्रणाम कर रहे थे। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT

फैक्ट चेक।

Fact Check में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए फैक्ट चेक में सामने आया है कि वायरल हो रही तस्वीर जिसमें उद्धव ठाकरे, राहुल गांधी को झुककर प्रणाम कर रहे हैं, उसे एडिट कर के वायरल किया गया है। उद्धव ठाकरे राहुल नहीं बल्कि अरविंद केजरीवाल के परिजनों को प्रणाम कर रहे थे। लोगों को ऐसे वायरल पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: बांग्लादेश की ज्योतिका बसु कही जा रही महिला नहीं है असल में हिंदू, यहां जानें क्या है इसकी सच्चाई

Fact Check: क्या बांग्लादेश की सड़कों पर इतने हिंदुओं ने किया प्रदर्शन? जानें दावे का पूरा सच





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *