विवादित मस्जिद को लेकर बनाए भड़काऊ वीडियो, बाहर से बुलाई भीड़, अब पुलिस सिखाएगी सबक


Dharavi mosque controversy- India TV Hindi

Image Source : PTI
धारावी मस्जिद विवाद

मुंबई की धारावी मस्जिद के मामले में नया खुलासा हुआ है। मुंबई पुलिस के अनुसार इस विवादित मस्जिद पर कार्रवाई का विरोध करने के लिए बाहर से लोग बुलाए गए थे। भड़काऊ पोस्ट और वीडियो के जरिए लोगों को इकट्ठा किया गया था। यही वजह थी कि जब बीएमसी की टीम मंदिर के अवैध निर्माण पर कार्रवाई करने पहुंची तो लगभग पांच हजार लोग इसका विरोध करने पहुंच गए। पुलिस की जांच में खुलासा हुआ है कि विवादित मस्जिद से लेकर धारावी पुलिस स्टेशन तक करीब 5 हजार लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई थी। इस भीड़ में कई बाहरी लोग भी थे। धारावी के बाहर से आए इन लोगों की पहचान पुलिस कर रही है।

बीएमसी की कार्रवाई के खिलाफ भीड़ को इकट्ठा करने के लिए भड़काऊ पोस्ट और वीडियो बनाए गए थे। शुक्रवार रात से इन पोस्ट और वीडियोज को वायरल किया जा रहा था। पुलिस ने इन भड़काऊ पोस्ट और वीडियो को चिह्नित कर लिया है। भड़काऊ पोस्ट वायरल करने वाले आरोपियों की तलाश शुरू हो चुकी है। धारावी में गैरकानूनी तरीके से भीड़ को इकठ्ठा करने और बीएमसी की गाड़ी में तोड़फोड़ करने के मामले में पुलिस एपआईआर दर्ज कर रही है।

क्या है धारावी मस्जिद विवाद

मस्जिद कमेटी के अनुसार 1984 में चैरिटी कमिशन में मस्जिद का रजिस्ट्रेशन किया गया। यहां पहले बेसिक स्ट्रक्चर था। कुछ साल बाद मस्जिद की छत गिरने लगी, लेकिन बीएमसी ने रिपेयरिंग की इजाजत नहीं दी। ट्रस्ट ने अवैध निर्माण शुरू किया और अब इस मस्जिद में दो फ्लोर और गुंबद हैं। 2023 में अवैध निर्माण के खिलाफ बीएमसी में शिकायत की गई, जिसके बाद बीएमसी ने नोटिस जारी किया। बीएमसी सर्वे कर जानना चाहती थी कि कितना अवैध निर्माण हुआ है। नोटिस के खिलाफ मस्जिद कमेटी ने कोर्ट में याचिका दायर की, तब से केस चल रहा है। 12 सितंबर को डीपीआर ने इस मस्जिद का सर्वे किया। मस्जिद के ट्रस्टी सवाल उठा रहें है कि, अगर ये जमीन बीएमसी की है तो डीपीआर ने सर्वे कैसे किया। अब मस्जिद के ट्रस्टियों ने बीएमसी को चिट्ठी लिखकर खुद ही अवैध निर्माण को ध्वस्त करने के लिए 4 से 5 दिन का समय मांगा है।

यह भी पढ़ें-

क्या है धारावी की मस्जिद का विवाद? जानें अवैध निर्माण से लेकर BMC की कार्रवाई तक सबकुछ

धारावी मस्जिद मामले में आया नया मोड़, ट्रस्टियों ने खुद अवैध निर्माण हटाने के लिए मांगा समय; BMC को लिखी चिट्ठी

 

 





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *