‘आपकी कार के बराबर मेरी मां का घर’, सुर्खियां बना PM मोदी और ओबामा के बीच 10 साल पुराना रोचक किस्सा


PM Narendra Modi and former US President Barack Obama- India TV Hindi

Image Source : FILE REUTERS
PM Narendra Modi and former US President Barack Obama

PM Narendra Modi Story: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विश्व नेताओं के साथ दोस्ती की चर्चा अक्सर होती है। बैठकों में पीएम के साथ रहने वाले अधिकारियों का कहना है कि पीएम मोदी व्यक्तिगत स्तर पर वैश्विक नेताओं से जुड़ते हैं और अपने जीवन की अनुभवों को भी सहज ही साझा करते हैं। इस बीच पीएम मोदी और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच 2014 में हुई एक दिलचस्प बातचीत का जिक्र सुर्खियों में है। यह किस्सा 2014 में पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के समय का है। 

विनय क्वात्रा ने साझा किया किस्सा

प्रधानमंत्री मोदी की तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा के मौक पर, अमेरिका में भारत के मौजूदा राजदूत और पूर्व विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने 2014 का एक यादगार किस्सा शेयर किया है। क्वात्रा ने बताया कि किस तरह पीएम मोदी और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच भावुक बातचीत हुई थी। क्वात्रा ने इस घटना को ‘मोदी स्टोरी’ वेबसाइट पर साझा किया है जो पीएम मोदी से जुड़े लोगों के अनुभवों और कहानियों को संजोने का काम करती है।

पीएम मोदी का सहज भाव

क्वात्रा ने बताया कि औपचारिक बातचीत खत्म होने के बाद, पीएम मोदी और राष्ट्रपति ओबामा मार्टिन लूथर किंग जूनियर मेमोरियल की ओर जा रहे थे। दोनों नेता ओबामा की स्ट्रेच लिमोजिन में बैठे थे और इस यात्रा के दौरान परिवार को लेकर बातचीत होने लगी। ओबामा ने पीएम मोदी से उनकी मां के बारे में पूछा। तब मुस्कुराते हुए पीएम मोदी ने सहज और अप्रत्याशित जवाब देते हुए कहा, “राष्ट्रपति ओबामा, आप शायद यकीन नहीं करेंगे, लेकिन आपकी इस कार का आकार लगभग मेरी मां के घर जितना है।” 

Vinay Kwatra

Image Source : FILE

Vinay Kwatra

हैरान रह गए थे ओबामा

पीएम मोदी की यह बात सुनकर ओबामा हैरान रह गए थे। इस सहज बातचीत ने ओबामा को पीएम मोदी के साधारण जीवन और उनकी सच्चाई की झलक दी। विनय क्वात्रा, जो उस समय लिमोजिन में मौजूद थे, उन्होंने कहा कि यह बातचीत दोनों नेताओं के बीच एक गहरे संबंध का कारण बनी, क्योंकि दोनों ही साधारण पृष्ठभूमि से उठकर अपने-अपने देशों के सर्वोच्च पदों पर पहुंचे थे। 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद यह पीएम मोदी का पहला अमेरिकी दौरा था। इसी दौरे के दौरान ओबामा ने मोदी को 1893 के ‘पार्लियामेंट ऑफ वर्ल्ड रिलिजन’ पर एक दुर्लभ पुस्तक भेंट की थी। 

यह भी पढ़ें:

UN में ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ को संबोधित करेंगे PM मोदी, दुनिया जानेगी भारत के विकास की कहानी

सलाखों के पीछे चीन की ‘ब्यूटीफुल गवर्नर’, 58 जूनियर्स के साथ बनाए संबंध; ली करोड़ों की रिश्वत

Latest World News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *