Home Blog

Power Crisis: 81 कोल प्लांट के पास 5 दिनों से भी कम का कोयला बचा, देश में Black Out का खतरा

[ad_1]

Power Crisis in India: प्रचंड गर्मी के इस मौसम में देश को बिजली संकट का सामना कर रहा है. देश ने शुक्रवार को 207 गीगावाट की रिकार्ड ऊर्जा की मांग को पूरा भी किया. मगर फिर भी देश में कई जगहों पर लंबे पावर कट का सामना करना पड़ा. कोयले की कमी के संकट से निपटने के लिए रेलवे ने 42 ढुलाई ट्रेनें शुरू की हैं. आईए जानते हैं कि देश में ऊर्जा संकट किन कारणों से पैदा हुआ है.  

देश में ऊर्जा की डिमांड रिकार्ड स्तर पर  

ऊर्जा मंत्रालय ने 29 अप्रैल की रात में ट्वीट कर बताया कि देश में शुक्रवार दोपहर 2:50  मिनट पर 207 गीगावाट ऊर्जा की मांग को पूरा किया. भारत के लिए ऊर्जा आपूर्ति का ये अब तक का सबसे बड़ा रिकार्ड है.   

कुछ ही दिन पहले ऊर्जा मंत्रालय ने ट्वीट कर ऊर्जा आपूर्ति का पिछले साल जुलाई 2021 का रिकार्ड तोड़ा था. वहीं मंत्रालय ने जानकारी दी थी कि मई जून के महीनें में ऊर्जा की मांग 215-220 गीगा वाट तक पहुंच सकती है.  

किसानों को नहीं मिल पा रही मिट्टी में नमी

देश में ऊर्जा की बढ़ती मांग को अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा संकेत माना जाता है. लेकिन मौजूदा हालात में मामला सिर्फ उद्योगो की मांग का नहीं है. इस साल मार्च और अप्रैल दोनों महीनों ने गर्मी के कई दशकों के रिकार्ड तोडे हैं. ऐसे में आम उपभोक्ताओं की खपत में भी भारी इजाफा हुआ है. इसके अलावा किसानों को अगली फसल के अपने खेत तैयार करने है. गर्मी की मार की वजह से उन्हे फसल बोने के पर्याप्त नमी नहीं मिल पा रही है. ऐसे में उन्हे सिंचाई के लिए इस बार ज्यादा बिजली की जरुरत पड़ रही है.

देश में 10770 मेगावाट बिजली की कमी 

मंत्रालय के वेबसाईट National power portal  के अनुसार 28 अप्रैल को देश में 10770 मेगावाट की कमी थी. कई राज्यों में लंबे लंबे पावर कट देखे गए. मंत्रालय के डाटा के हवाले से 29 अप्रैल की पीक डिमांड 199,000 मेगावाट की थी, जिसमें से 188,222 मेगावाट की ही आपूर्ति हो पाई.  

ऊर्जा की मांग  (मेगावाट में) 

पीक मांग  199000 

पीक आपूर्ति  188222 

कमी -10778  

स्रोत- NPP, 28 अप्रैल, 2022 

81 कोल प्लांट के पास 5 दिनों से कम का कोयला  

कोयले की आपूर्ति को बेहतर करने के लिए रेलवे ने विशेष ट्रेनें इस काम में लगाई हैं. देश में कोयला आधारित बिजली प्लांट के लिए 26 दिनों के कोयले के स्टाक का मानक तय किया गया है. मगर देश के करीब 81 पावर प्लांट में 5 दिनों से कम का ही कोयला बचा हुआ है. वहीं 47 ऐसे संयत्र हैं, जिनमें 6-15 दिन का ही कोयला स्टॉक हैं. 16 दिन से 25 दिनों के कोयला स्टॉक वाले पॉवर प्लांट केवल 13 हैं.  

इन राज्यो में कोयला स्टॉक मानक से भी कम  

देश के कई राज्यों में कोयले का स्टॉक 10 प्रतिशत या उससे भी कम है. इन राज्यों में सबसे खतरनाक हालात पश्चिम बंगाल के हैं, जहां मानकों के मुकाबले महज 5 प्रतिशत स्टाक बचा हुआ है. इसके अलावा तमिलनाडु, झारखंड और आंध्र प्रदेश में कोयला स्टॉक क्रमश: 7%, 9% और 10% है. वहीं मध्यप्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, गुजरात और पंजाब में तय मानक का 25 प्रतिशत कोयला भंडार ही मौजूद हैं.  

देश बिजली बनाने के लिए करीब 1/3 कोयले का आयात करता है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कोयले की कीमतें बीते साल चार गुना तक बढ़ गई हैं. इससे बिजली कंपनियों पर दबाव बढ़ गया है. आयातित कोयले पर 17255 मेगावाट से ज्यादा की क्षमता के तापीय ऊर्जा संयत्र काम करते हैं. मौजूदा जानकारी तक इन संयत्रों में भी आयात का स्टॉक मानकों का महज 30 प्रतिशत ही है.  

ये भी पढ़ें- DNA Analysis: पर्याप्त कोयले के बावजूद देश में क्यों बढ़ रहा बिजली संकट? ये है बड़ी वजह

कोयले के बढ़ते दामों ने बढ़ाया संकट

न्यूकैस्ल कोल के वायदा बाजार के अनुसार इस वक्त अंतरराष्ट्रीय बाजार में कोयले की कीमत 320 डॉलर प्रति टन के आस पास चल रही थी. बीते साल 2021 में इसी समय कोयले का भाव 90 डॉलर प्रतिटन से भी कम था. हालांकि कोयले की कीमत में पूरे साल बढोतरी होती रही. प्राकृतिक गैस की कीमतों में बढ़ोतरी से बिजली बनाने में कोयले की मांग पर असर देखा गया. दिसंबर 2021 में कोयले की कीमत 150 डॉलर प्रतिटन पर पहुंच गई. इसके बाद फिर से यूक्रेन और रूस के बीच तनाव के कारण इसमे तेजी देखी गई. युद्ध शुरु होने के बाद मार्च महीने के पहले हफ्ते में कोयला 400 डॉलर प्रति टन कीमत को पार कर गया था.

LIVE TV



[ad_2]

Source link

Asaduddin Owaisi: PM मोदी के खिलाफ बोलते हुए ये क्या कह गए ओवैसी, इशारों में दे डाली बड़ी धमकी

[ad_1]

Asaduddin Owaisi Alvida Juma Speech in Mecca Masjid: अपनी मुस्लिम पॉलिटिक्स के लिए चर्चित ऑल-इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल-मुस्लिमीन (AIMIM) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने एक बार फिर देश में मुसलमानों को दबाए जाने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि बीजेपी देश में मुसलमानों के खिलाफ नफरत पैदा कर रही है. ओवैसी ने कहा कि बीजेपी और केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने मुस्लिमों के खिलाफ जंग घोषित कर दी है. 

‘संविधान के भीतर रहकर उत्पीड़न से लड़ें’

असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) शुक्रवार को रमजान के आखिरी शुक्रवार की नमाज के मौके पर हैदराबाद की मक्का मस्जिद परिसर में ‘जलसे यौम-उल-कुरान’ को संबोधित कर रहे थे. वैसे तो ये मौका मजहबी तकरीरों का होता है लेकिन ओवैसी ने इसे भी अपनी राजनीति का हिस्सा बना लिया. ओवैसी ने कहा,‘बीजेपी ने हमारे देश में मुसलमानों के खिलाफ नफरत का माहौल खड़ा कर दिया है. मुसलमान धैर्य और साहस नहीं खोते हैं. संविधान के भीतर रहकर इस उत्पीड़न से लड़ें.’

‘बीजेपी चाहती है कि मुसलमान हथियार उठा लें’

ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने कहा, ‘भाजपा मुसलमानों पर इतना दबाव डालना चाहती है और उन्हें चोट पहुंचाना चाहती है ताकि वे अंत में हथियार उठा लें….’ओवैसी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नफरत की घटनाओं को रोकने की मांग करते हुए कहा कि इससे देश कमजोर हो रहा है. 

‘देश में केवल मुस्लिमों के मकान गिराए जा रहे’

AIMIM प्रमुख ने आरोप लगाते हुए कहा, ‘हम प्रधानमंत्री से इस नफरत को रोकने के लिए कहना चाहते हैं. यह देश को कमजोर कर रहा है. आपकी पार्टी और आपकी सरकार या शासन ने भारतीय मुसलमानों के खिलाफ युद्ध की घोषणा की है.’ उन्होंने कहा, ‘‘हम इस देश के सम्मानित नागरिक हैं. हमारा जीवन भी मायने रखता है.’ बुलडोजर विवाद का जिक्र करते हुए ओवैसी ने कहा कि मध्य प्रदेश के खरगोन शहर और सेंधवा में मुसलमानों के घर गिराए गए. 

ये भी पढ़ें- Alwar Incident: अलवर घटना पर ओवैसी ने क्यों कहा? ‘मंदिर तोड़ने का निर्णय BJP की अध्यक्षता में लिया गया’

‘मुसलमानों का बहिष्कार करने की अपील की जा रही’

असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने कहा, ‘मुसलमानों का बहिष्कार करने और उनकी दुकानों से खरीदारी नहीं करने का आह्वान किया जाता है. हाल ही में हरियाणा में खुद को ‘गौ रक्षक’ कहने वालों ने एक बुजुर्ग की दाढ़ी पकड़ ली और उसकी पिटाई कर दी. उन्होंने कहा कि इसी तरह, एक अन्य व्यक्ति को यह आरोप लगाते हुए कि उसके घर से ले जाया गया उसने एक गाय का वध किया है और उसे भी पीटा गया.’ अपने संबोधन के दौरान भावुक हुए ओवैसी ने मुसलमानों से कहा कि वे उम्मीद और हिम्मत नहीं हारें. 

LIVE TV



[ad_2]

Source link

Political Crisis: चुनाव से 1 साल पहले इस राज्य में हुआ बड़ा उलटफेर, विपक्ष के 25 में से 21 MLA सरकार में शामिल

[ad_1]

Nagaland Political Crisis: देश के पूर्वोत्तर राज्य नगालैंड की राजनीति में बड़ा उलटफेर हो गया है. राज्य में विपक्षी दल नगा पीपुल्स फ्रंट (NPF) के 25 में से 21 विधायक शुक्रवार को नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) में शामिल हो गए. NPF और NDPP दोनों पिछले साल बनी विपक्षी कम सर्वदलीय यूनाइटेड डेमोक्रेटिक अलायंस (UDA) सरकार के घटक हैं.

NDPP के सदस्यों की संख्या 42 हुई

केंद्र सरकार और नगा संगठनों के बीच राजनीतिक बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए सर्वदलीय UDA सरकार का गठन किया गया था. इस गठबंधन का अध्यक्ष NPF के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री टी.आर. जेलियांग को इसका अध्यक्ष बनाया गया. वहीं नेफियो रियो राज्य के सीएम हैं. इस विलय के साथ ही राज्य की 60 सदस्यीय असेंबली में NDPP के सदस्यों की संख्या 42 हो गई है.

NPF के 21 विधायकों ने छोड़ दी पार्टी

नगालैंड असेंबली के स्पीकर शेयरिंगैन लोकंग कुमार ने एक आदेश में कहा कि उन्हें शुक्रवार को टी.आर. जेलियांग के नेतृत्व वाले NPF विधायक दल के 21 सदस्यों का पत्र मिला. पत्र में बताया गया है कि उन्होंने एनडीपीपी में विलय कर लिया है. शुक्रवार का यह घटनाक्रम NPF में आंतरिक कलह के बाद आया है. 

ये भी पढ़ें- कार में हेलमेट न पहनने पर कट गया चालान! जानें ट्रैफिक पुलिस से कैसे हुई ये अजीबोगरीब भूल

विपक्ष में अब केवल 4 विधायक बचे

दरअसल पार्टी के अध्यक्ष शुरहोजेली लिजित्सु ने गुरुवार को घोषणा की थी कि पार्टी अगले साल का असेंबली चुनाव अपने दम पर लड़ेगी. NPF नगालैंड के साथ ही पड़ोसी राज्य मणिपुर में भी सक्रिय है. मणिपुर में उसके 5 विधायक हैं और वह वहां पर बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार में सहयोगी है. एन. बीरेन सिंह के नेतृत्व वाली 12 सदस्यीय मंत्रिपरिषद में  NPF के 2 मंत्री हैं.

LIVE TV



[ad_2]

Source link

ট্রেন-বাস বা গাড়িতে বসলেই দু’চোখ জুড়ে নেমে আসে ঘুম! কারণ জানলেই চমকে যাবেন

[ad_1]

সমীক্ষায় উঠে এসেছে এমন সব তথ্য যা জানলে মোটেই বিশ্বাস হবেনা ৷ স্পিড ডেবিউ (Speed ​​debt), বোরডাম (boredom) ও হাইওয়ে হিপ্রোসিস (highway hypnosis) ৷ প্রতীকী ছবি ৷

[ad_2]

Source link

खूंखार कुत्तों का आतंक: भाजपा नेता के बेटे को किया लहूलुहान, लोगों में अधिकारियों के खिलाफ भारी गुस्सा

[ad_1]

अमर उजाला ब्यूरो, मेरठ
Published by: कपिल kapil
Updated Sat, 30 Apr 2022 12:01 AM IST

सार

खूंखार कुत्तों का आतंक बढ़ता जा रहा है। कुत्तों ने भाजपा नेता के बेटे को लहूलुहान कर दिया है। वहीं लोगों में अधिकारियों के खिलाफ भारी गुस्सा है।

ख़बर सुनें

मेरठ के नेहरू नगर में शुक्रवार को कुत्तों ने भाजपा के पूर्व मंडल महामंत्री कपिल शर्मा के पुत्र रुद्र शर्मा (12) पर कुत्तों ने हमला बोल गंभीर रूप से घायल कर दिया। वहीं फूलबाग कॉलोनी के मुख्य मार्ग पर गुरुवार की रात में एक बाइक सवार को कुत्तों ने गिरा दिया, जिससे वह चोटिल हो गया। 

पूर्व पार्षद मनोज वर्मा का कहना है कि फूलबाग और नेहरूनगर की कोई गली ऐसी नहीं है, जहां पर कुत्तों के झुंड न हों। कुत्ते प्रतिदिन लोगों को काट रहे हैं। कपिल शर्मा और मनोज आदि का कहना है कि नगर निगम में शिकायत करते हैं तो कोई सुनता ही नहीं। आक्रोशित लोगों ने नगर निगम की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट की।

ओरैया की कंपनी को दिया है कुत्तों की नसबंदी और टीकाकरण का ठेका
नगर निगम ने शहर की सड़कों से आवारा कुत्तों को पकड़ने, उनकी नसबंदी और एंटी रेबीज इंजेक्शन लगाने की जिम्मेदारी ओरैया की कंपनी को दी है। दिल्ली रोड स्थित शंकर नगर में कुत्तों की नसबंदी के लिए केंद्र भी बनाया हुआ है। 

यह भी पढ़ें: अलविदा जुमे की नमाज फिर जमकर हंगामा: एक घंटे तक लगते रहे ‘अल्लाह हू अकबर’ के नारे, व्यापारियों ने दहशत में बंद कीं दुकानें, तस्वीरें

पशु चिकित्सा एवं कल्याण अधिकारी डॉ. हरपाल सिंह दावा करते हैं कि प्रतिदिन कुत्ते पकड़े जा रहे हैं। नसबंदी भी हो रही है। फूलबाग कॉलोनी की पहले भी शिकायत आई थी। प्राथमिकता के आधार पर फूलबाग और नेहरू नगर में कुत्तों को पकड़ने का अभियान चलाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: टूटा गमों का पहाड़: परिवार के तीन लोगों की मौत, शादी के चंद घंटों बाद गई दूल्हे की जान तो कहीं डांस करते हुए मौत, भावुक हैं तस्वीरें

विस्तार

मेरठ के नेहरू नगर में शुक्रवार को कुत्तों ने भाजपा के पूर्व मंडल महामंत्री कपिल शर्मा के पुत्र रुद्र शर्मा (12) पर कुत्तों ने हमला बोल गंभीर रूप से घायल कर दिया। वहीं फूलबाग कॉलोनी के मुख्य मार्ग पर गुरुवार की रात में एक बाइक सवार को कुत्तों ने गिरा दिया, जिससे वह चोटिल हो गया। 

पूर्व पार्षद मनोज वर्मा का कहना है कि फूलबाग और नेहरूनगर की कोई गली ऐसी नहीं है, जहां पर कुत्तों के झुंड न हों। कुत्ते प्रतिदिन लोगों को काट रहे हैं। कपिल शर्मा और मनोज आदि का कहना है कि नगर निगम में शिकायत करते हैं तो कोई सुनता ही नहीं। आक्रोशित लोगों ने नगर निगम की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट की।

ओरैया की कंपनी को दिया है कुत्तों की नसबंदी और टीकाकरण का ठेका

नगर निगम ने शहर की सड़कों से आवारा कुत्तों को पकड़ने, उनकी नसबंदी और एंटी रेबीज इंजेक्शन लगाने की जिम्मेदारी ओरैया की कंपनी को दी है। दिल्ली रोड स्थित शंकर नगर में कुत्तों की नसबंदी के लिए केंद्र भी बनाया हुआ है। 

यह भी पढ़ें: अलविदा जुमे की नमाज फिर जमकर हंगामा: एक घंटे तक लगते रहे ‘अल्लाह हू अकबर’ के नारे, व्यापारियों ने दहशत में बंद कीं दुकानें, तस्वीरें

पशु चिकित्सा एवं कल्याण अधिकारी डॉ. हरपाल सिंह दावा करते हैं कि प्रतिदिन कुत्ते पकड़े जा रहे हैं। नसबंदी भी हो रही है। फूलबाग कॉलोनी की पहले भी शिकायत आई थी। प्राथमिकता के आधार पर फूलबाग और नेहरू नगर में कुत्तों को पकड़ने का अभियान चलाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: टूटा गमों का पहाड़: परिवार के तीन लोगों की मौत, शादी के चंद घंटों बाद गई दूल्हे की जान तो कहीं डांस करते हुए मौत, भावुक हैं तस्वीरें

[ad_2]

Source link

হাউসফুল শো, রেড কার্পেটে তারকা সমাগম, জমজমাট ‘কিশমিশ’-এর প্রিমিয়ার

কলকাতা: সিঙ্গল স্ক্রিন থেকে শুরু করে মাল্টিপ্লেক্স.. শহরের একাধিক হল ‘কিশমিশ’ (Kishmish) জ্বরে আক্রান্ত। আর সকাল থেকেই এক হল থেকে অন্য হলে ঘুরে বেড়িয়েছেন দেব (Dev), রুক্মিণী মৈত্র (Rukmini Maitra), পরিচালক রাহুল মুখোপাধ্যায় ও অন্যান্যরা। সন্ধেবেলা অবশ্য সবার ভোলবদল.. লাল কার্পেটে রুক্মিণীর হাত ধরে হাসিমুখে হাজির হলেন পর্দার টিনটিন, ওরফে দেব। আবহে তখন বাজছে.. তুই বলব না তুমি…

‘কিশমিশ’-এর প্রিমিয়ার

আজ প্রিয়া সিনেমাহলে আয়োজন করা হয়েছিল ‘কিশমিশ’-এর প্রিমিয়ারের। সেখানে হাজির ছিল টিম ‘কিশমিশ’। শুধু কী তাই, প্রায় টলিউডের সব জনপ্রিয় মুখেরাই হাজির হয়েছিলেন টিনটিন আর রোহিনীর সমীকরণ পর্দায় দেখতে। আর দেব? সকাল থেকে একাধিক হলে ঘুরেছেন তিনি। সেরা প্রতিক্রিয়া কী পেলেন? এবিপি লাইভকে দেব বললেন, ‘আমি চেষ্টা করছি বাংলা ছবি নিয়ে লড়াই করার। এখন লড়াইটা খুব কঠিন হয়ে গিয়েছে। হিন্দি আর দক্ষিণী ছবির সঙ্গে পাল্লা দিতে হলে ছবির বিষয়বস্তুকে আরও জোরদার করতে হবে। আজ যখন দর্শক প্রেক্ষাগৃহের বাইরে এসে ছবির বিষয়বস্তু নিয়ে আলোচনা করছেন, ভালো লাগছে। অনেকেই বলছেন, কিশমিশ আমার কেরিয়ারের সেরা ছবি।’

আরও পড়ুন: Irrfan Khan Death Anniversary: বাবার দ্বিতীয় মৃত্যুবার্ষিকীতে আবেগপ্রবণ পোস্ট ইরফান-পুত্র বাবিলের

কালো পোশাকে প্রিমিয়ারে ঝলমল করছিলেন রুক্মিণী। তিনি বললেন, ‘আমরা দীর্ঘদিন ধরে এই ছবিটা নিয়ে খেটেছি। তারপরে কার্যত না খেয়ে, না ঘুমিয়ে ছবির প্রচার করেছি। সোশ্যাল মিডিয়ায়, সব জায়গায় শুধু কিশমিশ আর কিশমিশ। তবু আমরা থামিনি। আজকে থেকে সবে যাত্রা শুরু হল। আশা করছি কিশমিশ-এর সফর অনেক লম্বা হবে। আমার দাদা, বৌদি আর ছোট্ট ভাইঝিকে খুব মিস করছি। আর আমি বাবাকে কখনও মিস করি না। কারণ জানি বাবা সবসময় আমার সঙ্গে আছে। যাদুদন্ড নিয়ে সবকিছু ঠিক করে দিচ্ছে।’

প্রিমিয়ারে হাজির হয়েছিলেন ইশা সাহা, দিতিপ্রিয়া রায়, কৌশানী মুখোপাধ্যায়, তৃণা সাহা, অরিন্দম শীল থেকে শুরু হলে টলিউডের অধিকাংশ তারকারাই। প্রত্যেকেই শুভেচ্ছা জানিয়েছেন টিম ‘কিশমিশ’-কে। বাংলা ছবি দেখতে দর্শক আবার হলমুখী হচ্ছে তাতে খুশি সবাই।

[ad_2]

Source link

KGF Chapter 2 Box Office Collection Day 15: ‘केजीएफ 2’ हिंदी 400 करोड़ से बस इतना दूर, ‘दंगल’ जीतने के भी करीब

[ad_1]

रिलीज के 15वें दिन यानी दूसरे गुरुवार को अभिनेता यश, श्रीनिधि शेट्टी, संजय दत्त और रवीना टंडन की फिल्म ‘केजीएफ चैप्टर 2’ आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ के घरेलू बॉक्स ऑफिस के आंकड़ों के थोड़ा और करीब आ गई है। फिल्म के निर्माताओं और वितरकों को अब पूरा भरोसा हो चला है कि ये फिल्म जल्द ही 400 करोड़ रुपये की कमाई का आंकड़ा छू लेगी। बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली पांच हिंदी फिल्मों की सूची से सलमान खान की फिल्म ‘टाइगर जिंदा’ को बाहर चुकी फिल्म ‘केजीएफ चैप्टर 2’ को ईद की छुट्टियों का फायदा मिलने के भी पूरे आसार नजर आ रहे हैं।

अब निशाने पर दंगल

फिल्म ‘केजीएफ चैप्टर 2’ ने अपने रिलीज के दो हफ्ते बॉक्स ऑफिस पर पूरे कर लिए हैं। इन 15 दिनों में फिल्म घरेलू बॉक्स ऑफिस पर करीब 682 करोड़ रुपयों की कमाई अपने सारे भाषाई संस्करणों को मिला कर चुकी है। फिल्म के हिंदी संस्करण का कलेक्शन भी गुरुवार को करीब 350 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। हिंदी में रिलीज हुई अब तक की 10 सबसे कामयाब फिल्मों में फिल्म ‘केजीएफ चैप्टर 2’ तीसरे नंबर पर पहले ही पहुंच चुकी है। अगर फिल्म ने तीसरे वीकएंड और उसके बाद ईद पर भी अच्छा कारोबार किया तो ये फिल्म तीसरे हफ्ते में ही आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ की पोजीशन हथिया लेगी।

15वें दिन की कमाई

फिल्म ‘केजीएफ चैप्टर 2’ ने दूसरे गुरुवार को शुरुआती आंकड़ों के हिसाब से करीब 9.30 करोड़ रुपये की कमाई बॉक्स ऑफिस पर की है। इसमें फिल्म के हिंदी संस्करण ने करीब 5.40 करोड़ रुपये की कमाई की। इसके अलावा फिल्म ने कन्नड़ में शुरुआती आंकड़ों के हिसाब से करीब दो करोड़ रुपये, तेलुगू में करीब एक करोड़ रुपये, तमिल में करीब 1.40 करोड़ रुपये और मलयालम में करीब 50 लाख रुपये की कमाई की है। फिल्म का कलेक्शन वीकएंड में फिर उछाल मारेगा, ऐसी संभावनाएं फिल्म बाजार में जताई जा रही हैं।

सीक्रेट सुपरस्टार की छुट्टी

फिल्म ‘केजीएफ चैप्टर 2’ के वर्ल्ड वाइड 931.70 करोड़ की कमाई करने के साथ ही इस फिल्म ने आमिर खान की फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ को दुनिया भर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप फाइव भारतीय फिल्मों की सूची से बाहर कर दिया है। वर्ल्डवाइड कमाई में फिल्म ‘केजीएफ चैप्टर 2’ से आगे अब बस तीन फिल्में हैं। नंबर वन पर है आमिर खान की ही फिल्म ‘दंगल’ जिसने 2070.30 करोड़ रुपये की वर्ल्डवाइड कमाई की है। इसके बाद ‘बाहुबली 2’ का नंबर आता है जिसने 1788.06 करोड़ रुपये कमाए। तीसरे नंबर पर हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘आरआरआर’ है जिसकी वर्ल्डवाइड कमाई अब तक 1103 करोड़ रुपये हो चुकी है।

सबसे कामयाब 10 फिल्में

हिंदी में कमाई के मामले में टॉप 10 फिल्मों की सूची इस प्रकार है:

 

रैंक   फिल्म नेट कमाई (करोड़ रुपये में)

(घरेलू बॉक्स ऑफिस)

1. बाहुबली 2 510.99
2. दंगल   387.38
3. केजीएफ चैप्टर 2  349.10
4. संजू  342.53
5. पीके 340.80
6. टाइगर जिंदा है 339.16
7. बजरंगी भाईजान 320.34
8. वॉर 317.91
9. पद्मावत 302.15
10. सुल्तान   300.45

[ad_2]

Source link

पंजाब में तीन दिन चलेगी लू: 18 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, तीन मई को धूल भरी आंधी व बूंदाबांदी की संभावना

[ad_1]

सार

शुक्रवार को पंजाब में बठिंडा का तापमान सबसे गर्म दर्ज किया गया। यहां का अधिकतम तापमान 45.3 दर्ज किया गया। वहीं लुधियाना का 43.2, पटियाला का 43.4, अमृतसर का अधिकतम तापमान 42.3 रिकॉर्ड किया गया।

ख़बर सुनें

पंजाब में अगले तीन दिन तक गर्मी से राहत नहीं मिलने के आसार हैं। मौसम विभाग ने 30 अप्रैल, एक और दो मई तक लू चलने की चेतावनी जारी की है। शुष्क मौसम रहने के कारण राज्य के 18 जिलों में विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने दो और तीन मई को सूबे के कुछ जिलों में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई है।

मौसम विभाग ने जारी चेतावनी में माझा क्षेत्र के दो जिले अमृतसर, तरनतारन दोआबा क्षेत्र के कपूरथला और जालंधर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं वेस्ट मालवा के फिरोजपुर, फाजिल्का, फरीदकोट, मुक्तसर, मोगा, बठिंडा और ईस्ट मालवा के लुधियाना, बरनाला, मानसा, संगरूर, फतेहगढ़ साहिब, रोपड़, पटियाला और मोहाली जिले में अगले तीन दिन तक मौसम शुष्क रहने के कारण लू चलने की चेतावनी दी है। 

दो मई से मौसम में पश्चिमी विक्षोभ के कारण कुछ बदलाव होगा। पंजाब में भी इस बदलाव का असर देखने को मिलेगा। धूल भरी आंधी के साथ ही राज्य के कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी के आसार बन रहे हैं। शुक्रवार को पंजाब में बठिंडा का तापमान सबसे गर्म दर्ज किया गया। यहां का अधिकतम तापमान 45.3 दर्ज किया गया। वहीं लुधियाना का 43.2, पटियाला का 43.4, अमृतसर का अधिकतम तापमान 42.3 रिकॉर्ड किया गया।

एडवाइजरी जारी की 
गर्मी से बचने को मौसम विभाग ने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है। कहा गया है कि गर्मी से बचने के प्रयास के साथ ही लोगों को पर्याप्त पानी पीना चाहिए। हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनने के साथ ही सिर को कपड़े, टोपी, छतरी आदि से ढकने की सलाह दी गई है।

रोपड़ थर्मल प्लांट की चौथी यूनिट होगी शुरू
उधर, बिजली कटौती झेल रहे लोगों के लिए थोड़ी राहत भरी खबर है। बिजली मंत्री हरभजन सिंह ने शुक्रवार को गुरु गोबिंद सिंह थर्मल प्लांट का दौरा किया। उनके साथ हलका विधायक एडवोकेट दिनेश चड्ढा और पीएसपीसीएल के चेयरमैन-कम -मैनेजिंग डायरेक्टर बलदेव सिंह भी थे। बिजली मंत्री ने अधिकारियों को आदेश दिया कि इस प्लांट की चारों यूनिट लगातार चलाई जाएं ताकि सूबे की बिजली आपूर्ति में योगदान डाला जा सके।

उन्होंने बताया कि थर्मल प्लांट की चौथी यूनिट सालाना मरम्मत के कारण 25 दिन से बंद थी। उन्होंने इसे तुरंत चलाने के निर्देश दिए तो बलदेव सिंह ने आश्वासन दिया कि यह शुक्रवार को ही चालू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि तीसरी यूनिट 28 अप्रैल को चालू की गई थी। उन्होंने बताया कि चौथी यूनिट शुरू होने से 210 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। तलवंडी साबो में भी 660 मेगावाट बिजली का उत्पादन बढ़ाया गया है।

विस्तार

पंजाब में अगले तीन दिन तक गर्मी से राहत नहीं मिलने के आसार हैं। मौसम विभाग ने 30 अप्रैल, एक और दो मई तक लू चलने की चेतावनी जारी की है। शुष्क मौसम रहने के कारण राज्य के 18 जिलों में विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने दो और तीन मई को सूबे के कुछ जिलों में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई है।

मौसम विभाग ने जारी चेतावनी में माझा क्षेत्र के दो जिले अमृतसर, तरनतारन दोआबा क्षेत्र के कपूरथला और जालंधर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं वेस्ट मालवा के फिरोजपुर, फाजिल्का, फरीदकोट, मुक्तसर, मोगा, बठिंडा और ईस्ट मालवा के लुधियाना, बरनाला, मानसा, संगरूर, फतेहगढ़ साहिब, रोपड़, पटियाला और मोहाली जिले में अगले तीन दिन तक मौसम शुष्क रहने के कारण लू चलने की चेतावनी दी है। 

दो मई से मौसम में पश्चिमी विक्षोभ के कारण कुछ बदलाव होगा। पंजाब में भी इस बदलाव का असर देखने को मिलेगा। धूल भरी आंधी के साथ ही राज्य के कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी के आसार बन रहे हैं। शुक्रवार को पंजाब में बठिंडा का तापमान सबसे गर्म दर्ज किया गया। यहां का अधिकतम तापमान 45.3 दर्ज किया गया। वहीं लुधियाना का 43.2, पटियाला का 43.4, अमृतसर का अधिकतम तापमान 42.3 रिकॉर्ड किया गया।

एडवाइजरी जारी की 

गर्मी से बचने को मौसम विभाग ने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है। कहा गया है कि गर्मी से बचने के प्रयास के साथ ही लोगों को पर्याप्त पानी पीना चाहिए। हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनने के साथ ही सिर को कपड़े, टोपी, छतरी आदि से ढकने की सलाह दी गई है।

रोपड़ थर्मल प्लांट की चौथी यूनिट होगी शुरू

उधर, बिजली कटौती झेल रहे लोगों के लिए थोड़ी राहत भरी खबर है। बिजली मंत्री हरभजन सिंह ने शुक्रवार को गुरु गोबिंद सिंह थर्मल प्लांट का दौरा किया। उनके साथ हलका विधायक एडवोकेट दिनेश चड्ढा और पीएसपीसीएल के चेयरमैन-कम -मैनेजिंग डायरेक्टर बलदेव सिंह भी थे। बिजली मंत्री ने अधिकारियों को आदेश दिया कि इस प्लांट की चारों यूनिट लगातार चलाई जाएं ताकि सूबे की बिजली आपूर्ति में योगदान डाला जा सके।

उन्होंने बताया कि थर्मल प्लांट की चौथी यूनिट सालाना मरम्मत के कारण 25 दिन से बंद थी। उन्होंने इसे तुरंत चलाने के निर्देश दिए तो बलदेव सिंह ने आश्वासन दिया कि यह शुक्रवार को ही चालू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि तीसरी यूनिट 28 अप्रैल को चालू की गई थी। उन्होंने बताया कि चौथी यूनिट शुरू होने से 210 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। तलवंडी साबो में भी 660 मेगावाट बिजली का उत्पादन बढ़ाया गया है।

[ad_2]

Source link

IPL 2022 Top Highlights: Know Latest Updates Of Teams, Players, Matches And Other Highlight 29 April 2022

[ad_1]

মুম্বই: পাঞ্জাব কিংসকে ২০ রানে হারিয়ে পয়েন্ট টেবিলের তিন নম্বরে উঠে এল লখনউ সুপার জায়ান্টস। আইপিএলে (IPL) দুরন্ত ফর্মে থাকা কুলদীপ যাদব জানালেন, ব্যর্থতাকে তিনি আর ভয় পান না। আইপিএলের সারাদিনের এমনই সব খবর জেনে নিন এক ঝলকে।

চেন্নাই সুপার কিংসকে হারালেও আইপিএলে ফের পা হড়কাল পাঞ্জাব কিংস। শুক্রবার লখনউ সুপারজায়ান্টসের কাছে ২০ রানে হেরে গেলেন ময়ঙ্ক অগ্রবালরা। লখনউয়ের ১৫৩/৮ স্কোর তাড়া করতে নেমে ১৩৩/৮ স্কোরে আটকে গেল পাঞ্জাব। এই জয়ের ফলে আইপিএল পয়েন্ট টেবিলে তিন নম্বরে উঠে এল লখনউ।

লক্ষ্য ১৫৪

শুরুটা ভাল করেও ইনিংসের মাঝপথে থমকে গেল রান ওঠার গতি। শেষ পর্যন্ত পাঞ্জাব কিংসের (PBKS) বিরুদ্ধে প্রথমে ব্যাট করে লখনউ সুপারজায়ান্টস (LSG) তুলল ১৫৩/৮। পাঞ্জাব বোলারদের মধ্যে দুরন্ত ছন্দে কাগিসো রাবাডা (Kagiso Rabada)। ৪ ওভারে ৩৮ রান খরচ করে ৪ উইকেট তুলে নিলেন দক্ষিণ আফ্রিকার পেসার। তাঁর দাপটেই লখনউ ইনিংসের কোমড় ভেঙে যায়। শেষ পর্যন্ত পাঞ্জাবের সামনে ১৫৪ রানের লক্ষ্য রাখতে সক্ষম হয় লখনউ।

আট ম্যাচে ১৭ উইকেট। চলতি আইপিএলে (IPL) যেন পুনর্জন্ম হয়েছে কুলদীপ যাদবের (Kuldeep Yadav)। পার্পল ক্যাপের দৌড়ে দু’নম্বরে চায়নাম্যান স্পিনার। যাঁকে কলকাতা নাইট রাইডার্স গতবার নিলামের আগেই ছেড়ে দিয়েছিল। আর জবাব দেওয়ার জন্য কেকেআর ম্যাচকেই বেছে নিয়েছেন কুলদীপ। বৃহস্পতিবারও ৪ উইকেট তুলে নিয়ে তিনিই ম্যাচের সেরা।

কেকেআরের বিরুদ্ধে দুই ম্যাচে ৮ উইকেট। কুলদীপ বলছেন, ‘বোলার হিসাবে হয়তো উন্নতি করেছি। তবে মানসিকভাবে আমি এখন অনেক শক্তিশালী। জীবনে ব্যর্থ হওয়ার পর ঠিক করে নিতে হয় কোন জায়গায় উন্নতি করা যায় আর আমি সেটাই করেছি। আমি এখন আর ব্যর্থ হওয়ার ভয় পাই না।’

কেকে-হার

গতকাল আইপিএল-এ (IPL 2022) ফের হেরে গিয়েছে কলকাতা নাইট রাইডার্স (Kolkata Knight Riders)। দিল্লি ক্যাপিটালসের (Delhi Capitals) বিরুদ্ধে দু’টি ম্যাচেই হেরে গেল কেকেআর (KKR)। প্রথম ম্যাচে ৫৫ রানে হেরে যাওয়ার পর গতকাল ৪ উইকেটে হেরে গিয়েছে কেকেআর। এই দু’টি ম্যাচেই অসাধারণ পারফরম্যান্স দেখিয়েছেন বাঁ হাতি স্পিনার কুলদীপ যাদব (Kuldeep Yadav), যাঁকে এই মরসুমে দলে রাখেনি কেকেআর। পুরনো দলের বিরুদ্ধে দু’টি ম্যাচেই সেরা খেলোয়াড় নির্বাচিত হয়েছেন কুলদীপ। প্রথম ম্যাচে ৩৫ রান দিয়ে ৪ উইকেট নেওয়ার পর গতকালের ম্যাচে ১৪ রান দিয়ে ৪ উইকেট নেন তিনি।

[ad_2]

Source link

বাবার দ্বিতীয় মৃত্যুবার্ষিকীতে আবেগপ্রবণ পোস্ট ইরফান-পুত্র বাবিলের

মুম্বই: দুটো বছর আগে আজকের দিনেই প্রয়াত হন বলিউড অভিনেতা ইরফান খান (Irrfan Khan)। ২০২০ সালের ২৯ এপ্রিল শেষ নিঃশ্বাস ত্যাগ করেন অভিনেতা। আজ দেখতে দেখতে তাঁর মৃত্যুর দুটো বছর পেরিয়ে গেল। ইরফান খানের দ্বিতীয় মৃত্যুবার্ষিকীতে তাঁকে নিয়ে স্মৃতিচারণা করছেন বলিউডের অভিনেতা অভিনেত্রীরা। আর তারইমাঝে বাবাকে নিয়ে আবেগপ্রবণ পোস্ট করলেন ইরফান-পুত্র বাবিল।

ইরফান-পুত্র বাবিলের আবেরঘন পোস্ট-

এদিন নিজের সোশ্যাল মিডিয়া হ্যান্ডলে বাবার দ্বিতীয় মৃত্যুবার্ষিকীতে (Irrfan Khan Death Anniversary) আবেগপ্রবণ পোস্ট করলেন ইরফান পুত্র বাবিল খান (Babil Khan)। তিনি লেখেন, ‘প্রিয় বাবা, আমি চেষ্টা করছি মনে রাখতে কোন সুগন্ধী তুমি ব্যবহার করতে যখন আমরা নরওয়েতে লাইট ডান্স দেখতে গিয়েছিলাম। আমার তোমার শরীরের গন্ধ সম্পূর্ণভাবে মনে আছে। কিন্তু আমি তার বস্তুবাদ মনে করতে পারছি না। আমি এখনও অনুভব করতে পারি যখন আমার হাত দেখার জন্য় তুমি আমায় স্পর্শ করেছিলে। কিন্তু আমার নাকে মজার ছলে তোমার চিমটি কাটার অনুভূতি ভুলে যেতে ভয় পাই। আমি ঈশ্বরের কাছে প্রার্থনা করছি যেন এসব কোনওদিন আমি ভুলে না যাই। আমার আত্মা তৈরি যেকোনও কিছুর জন্য। আমি এগিয়ে যেতে প্রস্তুত। আমরা কখনওই যুক্তির দ্বারা নিয়ন্ত্রিত ছিলাম না।’

আরও পড়ুন – Bhaswar Chatterjee: ‘সোনার হরিণ’ ধারাবাহিকের শ্যুটিংয়ে ভাস্বরের মজার অভিজ্ঞতা, জেনে হেসে খুন নেটিজেনরা

প্রসঙ্গত, ১৯৯৫ সালে সুতপা শিকদারের সঙ্গে বিবাহবন্ধনে আবদ্ধ হন বলিউড অভিনেতা ইরফান খান। তাঁদের দুই সন্তান রয়েছে। বাবিল এবং আয়ান। একাধিক ছবিতে অভিনয় করেছেন ইরফান খান। ‘লাইফ অফ পাই’, ‘আংরেজি মিডিয়াম’, ”স্লামডগ মিলেনিয়ার” এবং আরও বহু ছবিতে অভিনয় করে দর্শকদের পছন্দের তালিকায় থাকবেন তিনি। ইরফান পুত্র বাবিলের পোস্টে চোখে জল নেট নাগরিকদের। কমেন্টে নিজেদের স্মৃতিচারণা করেছেন বলিউডের অনেক তারকা। 

[ad_2]

Source link