India TV Fact Check- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
India TV Fact Check

India TV Fact Check: ITR फाइल करने की लास्ट डेट 31 जुलाई थी। अब समय रिफंड आने का है। जो लोग एलिजिबल हैं वह अपने रिफंड का इंतजार कर रहे हैं। कुछ लोगों का रिफंड आ भी गया है, जिनका कैंसिल हुआ है। उन्हें कुछ जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे, उसके बाद उनका भी रिफंड अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगा। इन सभी प्रक्रिया के बीच एक मैसेज वाट्सऐप पर तेजी से शेयर किया जा रहा है, जिसमें एक लिंक पर क्लिक करने के बाद रिफंड जेनरेट होने की बात कही गई है। आज की स्टोरी में हम इसकी पड़ताल करेंगे कि क्या सच में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के तरफ से ऐसा कुछ किया जा रहा है?

क्या है दावा?

मैसेज में रिफंड अप्रुव होने की बात कही गई है। उसमें दावा करते हुए लिखा गया है, “प्रिय महोदय, आपको 15,490 रुपये का आयकर रिफंड स्वीकृत किया गया है। राशि शीघ्र ही आपके खाते में जमा कर दी जाएगी। कृपया अपना खाता नंबर 5XXXX6755 सत्यापित करें। यदि यह सही नहीं है, तो कृपया नीचे दिए गए लिंक पर जाकर अपने बैंक खाते की जानकारी अपडेट करें।” उसके बाद एक लिंक साथ में अटैच किया गया है, जिसपर वेरिफिकेशन कराने की बात कही गई है।

India TV Fact Check

Image Source : INDIA TV

ये है वो वायरल मैसेज जो फर्जी है।

पड़ताल में खुली पोल

इस मैसेज की पड़ताल करने के लिए सबसे पहले हमने इसके बारे में इनकम टैक्स की ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से जानकारी लेनी चाही। क्योंकि कुछ भी टैक्स से रिलेटेड नया शुरू या बंद होता है तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ट्विटर पर उसके बारे में अपडेट जारी कर देता है। इनकम टैक्स का ऑफिशियल ट्विटर हैंडल @IncomeTaxIndia हैं। हमें उस हैंडल द्वारा रिट्वीट की गई एक पोस्ट मिली जो 2 अगस्त की थी। वह ट्वीट PIBFactCheck की आईडी से की गई थी। उसमें इस तरह के मैसेज को फेक बताया गया था। पीआईबी ने ट्वीट करते हुए लिखा था कि यह दावा गलत है। इनकम टैक्स ने ऐसा कोई भी मैसेज नहीं भेजा है। पीआईबी भारत सरकार की फैक्ट चेक संस्था है, जो गलत खबरों की पड़ताल करती है।

इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम द्वारा की गई पड़ताल में यह मैसेज फर्जी निकला। Income Tax के तरफ से ऐसा कोई भी मैसेज नहीं भेजा गया है। अत: आप इस तरह की रिफंड से रिलेटेड मैसेज को इग्नोर करें और इनकम टैक्स से जुड़ी सही जानकारी के लिए @IncomeTaxIndia को फॉलो कर लें। आप सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट को भी अपडेट के लिए फॉलो कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: Fact Check: पानी के पाइप से रुपये निकलने वाला यह वीडियो है पुराना, दिल्ली से नहीं है इसका कोई कनेक्शन

 





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *