How to get rid of sunbrun- India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
How to get rid of sunbrun

गर्मी का मौसम में त्वचा संबंधी समस्याएं सहित कई बीमारियों की शुरुआत होने लगती है। इनमें अधिकतर कई स्किन संबंधी समस्याएं शामिल हैं, जिनमें सनबर्न और टैनिंग की समस्या सबसे आम है। दरअसल, सूर्य की खतरनाक किरणों के संपर्क में आने से स्किन खराब हो जाती है जिसकी वजह से स्किन पर रैशेज, एजिंग, टैनिंग आदि हो जाती हैं। जिससे चेहरा खराब लगने लगता है। ऐसे में इन सब परेशानियों से बचने के लिए आपको पहले से ही कुछ उपाय कर लेने चाहिए। आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों की मदद भी ले सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

  • नींबूशहद है गुणकारी: नींबू और शहद में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो सन टैन को हटाने में मददगार साबित होते हैं। ऐसे में अगर आप सनबर्न और टैनिंग की समस्या से परेशान हैं तो नींबूशहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में थोड़ा सा शहद और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। उसके बाद इसे टैनिंग वाली जगह पर 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर 30 मिनट बाद सादा पानी से धो लें। यह केवल टैनिंग की समस्या को दूर करेगा बल्कि आपकी त्वचा को चमकदार और खूबसूरत भी बनाएगा।

  • टमाटर करता है टैन  की सफाई: टमाटर में मौजूद लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट डेड स्किन को हटाने का काम करता है। इसके इस्तेमाल के लिए पहले एक टमाटर को स्लाइस में काट लें। फिर इसे प्रभावित जगह पर कुछ देर तक के लिए रगड़ें, और उसके बाद पानी से धो लें। इस तरीके को हफ्ते में दो बार दोहराएं। इससे आपको फर्क दिखने लगेगा।  

  • एलोवेरा है फायदेमंद: एलोवेरा सेहत के साथसाथ बालों और स्किन के लिए भी काफी फाायदेमंद माना जाता है। यह आपकी त्वचा पर सनस्क्रीन के रूप में भी काम करता है।  इसके इस्तेमाल से सनबर्न, टैनिंग की समस्या को दूर करने से लेकर स्किन को मॉश्चराइज करने का भी काम करता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक बाउल में थोड़ा सा एलोवेरा जेल और लैवेंडर तेल मिलाकर मिक्स कर लें। उसके बाद इसे टैनिंग वाली जगह पर लगाएं। यह टैनिंग रीमूव करने में बहुत प्रभावी माना जाता है। 

 

 

Latest Lifestyle News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *