संयुक्त राष्ट्र के ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ को संबोधित करेंगे PM मोदी, जानिए UNGA को लेकर क्या है अपडेट


PM Narendra Modi- India TV Hindi

Image Source : FILE REUTERS
PM Narendra Modi

न्यूयॉर्क: संयुक्त राष्ट्र की तरफ से जारी नवीनतम तिथियों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को भविष्य के संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन को संबोधित करने वाले हैं, लेकिन वह संयुक्त राष्ट्र महासभा की उच्च स्तरीय बैठक को संबोधित नहीं करेंगे। यह जानकारी इस महीने की शुरुआत में संयुक्त राष्ट्र की ओर से प्रकाशित संशोधित सूची के बाद सामने आई है। इससे पहले जुलाई में, संयुक्त राष्ट्र की तरफ से जारी संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 79वें सत्र की आम बहस के लिए वक्ताओं की अनंतिम सूची में पीएम मोदी का नाम उन लोगों में शामिल था, जो 26 सितंबर को उच्च स्तरीय बहस को संबोधित करते। हालांकि, अब जारी वक्ताओं की संशोधित अनंतिम सूची के अनुसार, विदेश मंत्री एस जयशंकर के अब 28 सितंबर को आम बहस को संबोधित करने की उम्मीद है।

क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे पीएम मोदी

यहां यह भी बता दें कि, 21 सितंबर को डेलावेयर में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया और जापान के समकक्षों के साथ क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद, पीएम मोदी 22 सितंबर को लॉन्ग आइलैंड में 16,000 सीटों वाले नासाउ वेटरन्स मेमोरियल कोलिज़ीयम में एक बड़े सामुदायिक कार्यक्रम ‘मोदी और यूएस, प्रोग्रेस टुगेदर’ को संबोधित करेंगे। आयोजकों के अनुसार, प्रवासी कार्यक्रम के लिए 25,000 से अधिक लोगों ने टिकट के लिए आवेदन किया है।

भविष्य का शिखर सम्मेलन क्या है?

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, भविष्य के शिखर सम्मेलन का उद्देश्य विश्व के नेताओं को एक साथ लाना है, ताकि “मौजूदा अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के प्रयासों में तेजी लाई जा सके, उभरती हुई चुनौतियों का सामना किया सके, अवसरों का लाभ उठाया जा सके।” नेताओं से भविष्य के समझौते को अपनाने की उम्मीद है, जो एक दूरदर्शी दस्तावेज है जिसमें एक वैश्विक डिजिटल समझौता भी शामिल होगा।

कौन होगा पहला वक्ता

संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र की आम बहस इस साल 24 से 30 सितंबर तक आयोजित की जाएगी। परंपरागत रूप से बहस में पहला वक्ता ब्राजील 24 सितंबर को उच्च स्तरीय सत्र की शुरुआत करेगा। दूसरा वक्ता अमेरिका होगा, जिसके मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन संयुक्त राष्ट्र के मंच से सदस्य देशों के नेताओं को अपने कार्यकाल का आखिरी संबोधन देंगे। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस आम बहस की शुरुआत से पहले अपनी रिपोर्ट पेश करेंगे, जिसके बाद महासभा के 79वें सत्र के अध्यक्ष का संबोधन होगा। 

यह भी पढ़ें:

भारत-अमेरिका के रिश्तों से परेशान हैं चीन और रूस, जानें अमेरिका के शीर्ष राजनयिक ने और क्या कहा

ट्रंप को मारने के लिए आरोपी ने 12 घंटे तक गोल्फ कोर्स के पास डाला था डेरा, हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Latest World News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *