वंदे मेट्रो ट्रेन।- India TV Hindi

Image Source : PTI
वंदे मेट्रो ट्रेन।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। ये ट्रेन भुज और अहमदाबाद के बीच चलेगी। आपको बता दें कि लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद पीएम मोदी अपने गृह राज्य का पहला दौरा कर रहे हैं। पीएम सोमवार को भुज और अहमदाबाद के बीच देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन के अलावा कई अन्य वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। 

मोदी अहमदाबाद और गांधीनगर को जोड़ने वाली मेट्रो रेल सेवा के दूसरे चरण की शुरुआत करेंगे और मेट्रो ट्रेन की सवारी करेंगे। जिन वंदे भारत ट्रेन को प्रधानमंत्री हरी झंडी दिखाएंगे, उनका संचालन कोल्हापुर-पुणे, पुणे-हुबली, नागपुर-सिकंदराबाद, आगरा कैंट से बनारस और दुर्ग से विशाखापत्तनम समेत विभिन्न मार्गों पर किया जाएगा। इसके अलावा पीएम मोदी अहमदाबाद में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास भी करेंगे। 

वंदे मेट्रो ट्रेन भुज से रवाना होगी और 5.45 घंटे में 359 किमी की दूरी तय करके अहमदाबाद पहुंचेगी। यात्रियों के लिए इसकी नियमित सेवा 17 सितंबर से अहमदाबाद से शुरू होगी और पूरी यात्रा के लिए प्रति यात्री किराया 455 रुपये होगा। मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, ‘‘जहां अन्य मेट्रो ट्रेन केवल छोटी दूरी तय करती हैं, वंदे मेट्रो ट्रेन शहर के मध्य से परिधीय शहरों को जोड़ेंगी।

मंत्रालय ने कहा कि वंदे मेट्रो 110 किमी प्रति घंटा की अधिकतम गति से चलती है। इसमें कहा गया है कि इसका लाभ यह है कि इससे यात्रा जल्द संपन्न होगी और दक्षता में सुधार होगा। इसमें कहा गया है कि वंदे मेट्रो ट्रेन को टक्कर रोधी ‘कवच’ जैसी उन्नत सुरक्षा प्रणाली से सुसज्जित किया गया है। रेल मंत्रालय ने कहा कि वंदे मेट्रो ट्रेन में 12 डिब्बे होंगे, जिसमें 1,150 यात्रियों के बैठने की सुविधा होगी





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version